बच्चों के आंखों की रोशनी बढ़ाने के कारगर घरेलू उपाय

बच्चों के आंखों की रोशनी बढ़ाने के कारगर घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर के कारण लोगों का अधिकतर समय लैपटॉप और मोबाइल में बीत रहा है। ऐसे में लोगों की आंखें खराब होने के चांस ज्यादा बढ़ रहे हैं। लगातार मोबाइल का इस्तेमाल हर वर्ग के लोगों को परेशान कर रहा है। बच्चों के चश्मों का नंबर भी बढ़ जा रहा है। हर दिन मायोपिया और हाइपरमेट्रोपिया के केस बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा भी आंखों से सम्बंधित बीमारियां जैसे कि ग्लूकोमा, कैटरेक्ट, मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी आदि आपके दुनिया को देखने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। आंखों की रोशनी को बेहतर करने और उसे सुधारने के लिए काफी कुछ किया जा सकता है।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने के लिए घरेलू नुस्खे

  • सबसे पहले आप अपने पैर को अच्छे से धो लें। और साफ कपड़े से पोंछ ले। और फिर सरसों के तेल से तलवे पर मालिश करें। यह उपाय रोजाना आप रात को सोने से पहले करें। जिससे आंखों की रोशनी बढ़ने लग जाती है।
  • चश्मा हटाने के लिए और अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन-ए बहुत जरूरी होता है। इसलिए विटामिन-ए से भरपूर फल और सब्जियां डाइट में शामिल करें।
  • नंगे पैर हरी घास में चलने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा शहतूत की पत्तियां और गुलाब की पत्तियों को एक गिलास पानी में डाल कर रखें। उसके बाद उस पानी से अपने आंखों को धोए।
  • आंवला आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना एक आंवले का सेवन करते हैं। तो इससे आपकी आंखों की रोशनी बहुत जल्द ही तेज होने लगेगी।
  • 10 ग्राम छोटी इलायची में 20 ग्राम सौंफ मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण का एक चम्मच रोजाना दूध के साथ सेवन करें। इस उपाय को करने से आंखों की कमजोरी दूर होने लगती है।
  • अखरोट के तेल से आंखों के आसपास मालिश करने से चश्मे का नंबर कम होने लगता है। रोजाना ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी।

बच्चों के आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय 

  • कई मामले में खासकर बच्चों को इस बात का अंदाजा नहीं होता कि उन्हें आंखो से जुड़ी कोई समस्या है। मोबाइल, टैब, और लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताने और बाहरी गतिविधियों की कमी से बच्चों की दूर की नजर कमजोर हो जाती है। ऐसे में समय रहते इसपर ध्यान देकर घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है।
  • आपका बच्चा जिस कमरे में बैठकर स्टडी करता हो वहां अच्छी रोशनी का प्रबंध होना चाहिए। तेज रोशनी नहीं होना चाहिए। बच्चा जहां बैठता है उसके पीछे से रोशनी आनी चाहिए ना कि सामने से। 
  • पौष्टिक खाना खिलाएं - आंखों की रोशनी के लिए विटामिन-ए बहुत जरूरी होता है। इसलिए, अपने बच्चों को विटामिन-ए से भरपूर  आहार जरूर दें। 
  • साल में एक बार अपने बच्चे की आंखों का चेकअप जरूर करवाएं।

इसे भी पढ़ें-

कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, जल्द मिलेगी राहत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।